भूगोल
साँसी लोक भारत अर पाकिस्तान्ना म पाये जात्ते हैं। ज्यादा तर साँसी लोक भारता के उत्तर पश्चिमी इलाक्कैं म रैहते हैं, ज्यादा तर पंजाब, राजस्थान, हरयाणा अर दिल्ली। अर इसकै इलावा मध्य परदेस, हिमाचल, छत्तिसगढ़, अर महारास्ट्रा म फैल्लोड़े हैं। सिख लोक्कैं क मुताबित साँसी लोक लुधियाणें ज्यादा फैलोड़े हैं, पर इसकै अलावा होर भी पंजाब्बा के कई जिलैं म रैहते हैं, इसके अलावा जयपुर, जयसलमेर, बिकानेर, अर जोधपुर राजस्थान्ना के जिलै म पाये जात्ते हैं। इसके अलावा कई गाँवैं म भी साँसी लोक्कैं कु पाया जात्ता है। इसकै अलावा जो साँसी लोक पंजाब्बा म रैहते हैं, उनमें ज्यादा तर लोक कापड़े बेचणैं का काम करते हैं, अर बाक्की कुछ लोक काम काज़ करनै वास्तै दुसरे राज्य म जात्ते हैं, अर जो राजस्थान्ना के लोक हैं, वो भी ये ही सारे काम करते हैं, पर इसके अलावा खेत्ती-बाड़ी भी करते हैं, इसके अलावा साँसी लोक आपकी भाषा ही ज्यादा तर बोलणैं म सहमत होत्ते हैं।
लोग
सांसी लोग दो भागों में विभाजित हैं; महला (महता) और बेहडू (बीडू)। उनका नाम उनके प्रसिद्ध पूर्वजों के नाम पर रखा गया है, जो राजा संसमल के भाई और पुत्र हैं, जिन्हें वे अपने गुरु के रूप में सम्मान देते हैं। बेहडू के बारह बेटे थे और महला के ग्यारह। बाद में ये दोनों विभाग तेईस कुलों में विभाजित हो गए (सिंह 1993: 1146)। 1991 की जनगणना के अनुसार सांसी की कुल जनसंख्या 85,651 है। गुसाईं ने अपने केस स्टडी में उल्लेख किया है, सांसी एक घुमंतू समुदाय है जिसका कोई विशेष निवास स्थान नहीं है, न ही जाहिर तौर पर कहीं कोई स्थायी रुचि या संबंध है। अतीत में, उन्हें "आपराधिक जनजाति" के रूप में जाना जाता था। ब्रिटिश काल के दौरान सांसी को आपराधिक जनजाति की सूची में शामिल किया गया है। 1947 में अंग्रेजों के भारत छोड़ने के बाद भी सांसी लोगों ने अपनी आजादी के लिए बहुत कड़ा संघर्ष किया। उन्होंने ब्रिटिश शासकों द्वारा लगाए गए 'आपराधिक जनजाति अधिनियम' की पकड़ से खुद को मुक्त करने के लिए कड़ी मेहनत की। लंबे संघर्ष के बाद अंततः 1952 में उन्हें इस लेबल से मुक्त (अधिसूचित) कर दिया गया। उनके आस-पास के अन्य लोग आज भी उन्हें एक आपराधिक जनजाति मानते हैं। बाहरी लोग उनसे बात करने की हिम्मत नहीं करते, वे सांसियों को बहुत झगड़ालू मानते हैं और मानते हैं कि उनका लड़ने का रवैया उनके साथ किसी भी संचार के लिए एक बुनियादी बाधा है। उनमें से अधिकांश कृषि कार्य कर रहे हैं और जूते पॉलिश करने, मवेशी पालने, लोहे की धूल इकट्ठा करने और आकस्मिक श्रम भी कर रहे हैं। वे हिंदू धर्म और सिख धर्म का पालन करते हैं और अधिकांश सांसी हिंदू शिव की पूजा करते हैं और उनमें से कुछ राधा स्वामी संप्रदाय के अनुयायी हैं, जिनका राजस्थान के गंगानगर में सच्चा सौदा में एक मंदिर है। सांसी हिंदू शिव की पूजा करते हैं। राजस्थान के घनसल में, उनके पूर्वज की याद में एक मंदिर बनाया गया है (सिंह 1993: 1149) सामाजिक नियंत्रण बनाए रखने और सभी विवादों से निपटने के लिए सांसी लोगों की एक पारंपरिक जाति पंचायत होती है। उनके अपने नियम-कायदे हैं और समुदाय के लोग किसी भी परिस्थिति में नियमों का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। (www.भाषा inindia.com)। पहली भाषा की साक्षरता दर 1% से कम है और दूसरी भाषा, सिंधी और पंजाबी की साक्षरता दर 5% से कम है (गॉर्डन 2005: 386)
भाषा
सांसी [एस.एस.आई] को इंडो-यूरोपीय, इंडो-ईरानी, इंडो-आर्यन, मध्य क्षेत्र, पश्चिमी हिंदी, हिंदुस्तानी, सांसी (गॉर्डन 2005: 386) के रूप में वर्गीकृत किया गया है। सांसी का वैकल्पिक नाम भिलकी और सांसिबोली है (गॉर्डन 2005: 386)। भाषण विविधता का राजस्थानी, सिंधी और पंजाबी भाषाओं और उनके निवास के संबंधित राज्यों से गहरा संबंध है; वे द्विभाषी हैं जो संबंधित क्षेत्रीय भाषाएँ जैसे पंजाबी, राजस्थानी, सिंधी और हिंदी जानते हैं। वे ज्यादातर देवनागरी लिपि का उपयोग करते हैं (www.LANGUAGEININDIA.com) एथनोलॉग इंगित करता है कि बोली पंजाबी और पश्चिमी हिंदी के बीच है। वे कभी-कभी खुद को मारवाड़ी के रूप में पहचानते हैं। शाब्दिक समानता उर्दू के साथ 71%, सोची भाषा विविधता के साथ 83% है। (गॉर्डन 2005: 386) साक्षात्कारकर्ताओं में से एक ने सर्वेक्षणकर्ताओं को बताया कि पंजाब में सांसी उनकी भाषा नहीं बोल रहे हैं।